गांव का नक्शा कैसे निकालें?

आज सरकार ने डिजिटलीकरण को बढ़ावा देते हुए सभी प्रकार की सुविधाएं ऑनलाइन करने का फैसला कर लिया है। आज से कुछ समय पहले अपने गांव का नक्शा प्राप्त करने के लिए आपको अलग-अलग दफ्तर के चक्कर काटने पड़ते थे। मगर अब जमाना बदल गया है आप अपने घर बैठे अपने मोबाइल फोन से अपने गांव का नक्शा देख सकते हैं।

राज्य के राजस्व विभाग द्वारा भूलेख पोर्टल का संचालन किया जाता है। यह एक सरकारी पोर्टल होता है जिसकी मदद से आप अपने गांव का नक्शा आसानी से प्राप्त कर सकते है। मगर बहुत सारे लोगों को इस पोर्टल की जानकारी नहीं होती है इस वजह से वह अपने गांव का नक्शा मोबाइल में नहीं प्राप्त कर पाते। अगर आप भी इस तरह की परेशानी से जूझ रहे हैं तो आज के लेख में गांव का नक्शा कैसे निकालें, के बारे में बताया गया है।

गांव का नक्शा कैसे निकालें?

गांव का नक्शा निकालने के लिए आपको अपने राज्य के भूलेख वेबसाइट पर जाना होगा, जैसा कि हमने आपको बताया राज्य सरकार द्वारा हर राज्य के लिए भूलेख वेब पोर्टल का संचालन किया जाता है। हर राज्य के अलग-अलग भूलेख वेबसाइट होते हैं।

आपको सरकार द्वारा संचालित उन भूलेख वेबसाइट पर जाकर अपने जिले, गांव, और रकबा बताना है। इसके बाद आपके गांव का पूरा इलाका मोबाइल पर साफ-साफ एक नक्शे के रूप में दिखने लगेगा। बताए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करने के बाद आप अपने गांव का नक्शा देख पाएंगे। इसके अलावा आप यह भी देख पाएंगे कि गांव में किस व्यक्ति के नाम पर कौन सी जमीन है।

गांव में किस की जमीन कहां है इसे गांव के नक्शे में ऑनलाइन देखने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें –

  1. सबसे पहले आपको अपने राज्य के नाम के साथ भूलेख लिखकर गूगल पर सर्च करना है।
  2. इसके बाद आपको अपने राज्य का भूलेख वेबसाइट मिलेगा जिस पर जाना है।
  3. इस वेबसाइट पर आपको आपके राज्य के सभी जिले का नाम दिखाई देगा आपका गांव किस जिले के अंतर्गत आता है उसका चयन करें।
  4. इसके बाद आपके जिले में आने वाले सभी तहसील का नाम आएगा आपको अपने गांव के तहसील को चुनना है।
  5. अब गांव के तहसील के अंतर्गत जितने गांव आते हैं उनमें से आपको अपने गांव का नाम चुनना है।
  6. अब आपको आपके गांव का नक्शा दिखने लगेगा। वहां किसी खास जमीन को अच्छे से देखने के लिए आपको उसका खसरा और खतौनी नंबर लिखना होगा।

Note – हमने आपको गांव का नक्शा कैसे निकाले की पूरी प्रक्रिया को एक उदाहरण से समझाने का प्रयास किया है।

गांव का नक्शा निकालने के लिए क्या चाहिए?

अगर आप ऑनलाइन गांव का नक्शा निकालना चाहते हैं तो आपके पास कुछ खास जानकारी होनी चाहिए जिन्हें निम्नलिखित किया गया है –

  • आपके पास एक मोबाइल या कंप्यूटर होना चाहिए।
  • अब आपके पास एक अच्छा इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।
  • आपको अपने राज्य, जिला, और तहसील का नाम पता होना चाहिए।
  • किसी खास जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए उसका खसरा और खतौनी नंबर पता होना चाहिए।

Note – किसी जमीन के खसरा खतौनी नंबर को ऑनलाइन भी प्राप्त किया जा सकता है।

यूपी के गांव का नक्शा कैसे देखें?

आज के समय में अगर आप उत्तर प्रदेश के किसी गांव का नक्शा ऑनलाइन देखना चाहते हैं तो निम्नलिखित दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। बता दें कि हमने केवल उत्तर प्रदेश राज्य का उदाहरण लेकर समझाने का प्रयास किया है आप इस प्रकार किसी दूसरे राज्य के गांव का नक्शा भी देख सकते हैं –

चरण 1 – सबसे पहले यूपी भू-नक्शा की वेबसाइट पर जाएं

राज्य सरकार के द्वारा संचालित राजस्व विभाग ने अलग-अलग राज्य के भूमि की जानकारी को ऑनलाइन भूलेख वेबसाइट पोर्टल के जरिए मुहैया करवाया है। आपको अपने गांव या शहर के नक्शे को देखने के लिए उत्तर प्रदेश के किसी गांव का नक्शा देखने के लिए यूपी सरकार द्वारा संचालित https://upbhunaksha.gov.in/ वेबसाइट पर जाना होगा।

चरण 2 – अब अपना जिला चुनें

हर गांव किसी जिले के अंतर्गत आता है। वेबसाइट के होम पेज पर आपको जिला का विकल्प देखने को मिलेगा जिस पर क्लिक करते ही आपको राज्य के सभी जिलों का नाम दिखाई देगा। इसमें आपको उस जिले का चयन करना है जिसके अंतर्गत आपका गांव आता है।

चरण 3 – अब अपना तहसील चुनें

हर जिले के अंदर बहुत सारा गांव आता है इस वजह से कुछ गांव को तहसील के अंतर्गत बांटा जाता है। आपके जिला चुनने के बाद आपको तहसील का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही आपके जिले में आने वाले सभी तहसील का नाम आएगा। वहां से आपको अपने तहसील का नाम चुनना है।

चरण 4– अब अपना गांव का नाम चुनें

इसके बाद आपको गांव का नाम चुनना है। इसी वजह से गांव का नक्शा ऑनलाइन देखने के लिए आपको मालूम होना चाहिए कि आपका गांव किस जिला और किस तहसील के अंदर आता है।

तहसील चुनने के बाद गांव का विकल्प दिखेगा जिस पर क्लिक करते ही आपको उन सभी गांव का नाम दिखाई देगा जो उस तहसील के अंतर्गत आते हैं। उनमें से आपको अपने तहसील का नाम चुनना है।

चरण 5 – भूमि नक्शा के विकल्प पर क्लिक करें (show land types details)

ऊपर बताए सभी निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करने के बाद आपको अलग-अलग प्रकार के नक्शा का विकल्प दिखेगा। जैसा कि आपको पता होगा किसी भी जमीन का अलग-अलग प्रकार का नक्शा होता है जिससे हमें अलग-अलग प्रकार की जानकारी मिलती है।

अगर आप अपने गांव का जमीनी नक्शा देखना चाहते हैं ताकि जमीन के बंटवारे और व्यक्तिगत जमीन की जानकारी मिल सके, तो इसके लिए ऊपर बताए निर्देशों का पालन करने के बाद Show Land Types Details के विकल्प का चयन करें।

Note – ऊपर बताई गई प्रक्रिया हर राज्य के लिए एक समान होती है। आप भारत के किसी भी राज्य और किसी भी गांव का नक्शा ऊपर बताए तरीके से प्राप्त कर सकते हैं।

गांव के जमीन में परेशानी होने पर क्या करें?

अगर ऊपर बताएं सभी निर्देशों का पालन करने के बाद आपने अपने गांव का नक्शा प्राप्त किया है और उसके जमीन में किसी प्रकार की समस्या होती है तो आपको इसकी शिकायत तहसील ऑफिस में करनी चाहिए।

गांव के जमीन और गांव के पूरे राजस्व प्रक्रिया को संचालित करने की जिम्मेदारी तहसीलदार की होती है। गांव के जमीन में आपको अगर किसी भी प्रकार की परेशानी होती है जैसे – जमीन का नक्शा, जमीन का बंटवारा गलत होना, या इस तरह की कोई अन्य परेशानी होती है तो इसकी शिकायत आप तहसीलदार के कार्यालय में जाकर कर सकते हैं।

ऑनलाइन गांव का नक्शा प्राप्त करने का लाभ

  • आसानी से गांव का नक्शा ऑनलाइन मिल जाता है इसके लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ती।
  • गांव का नक्शा ऑनलाइन प्राप्त करने पर किसी भी प्रकार का खर्च नहीं आता है।
  • BHU NAKSHA वेब पोर्टल के जरिए आसानी से मुफ्त में किसी भी इलाके का नक्शा देखा जा सकता है।
  • घर बैठे आपको अपने और अपने आसपास के लोगों की जमीन की पूरी जानकारी मिल जाती है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि गांव का नक्शा को ऑनलाइन कैसे देखें, और गांव का नक्शा ऑनलाइन प्राप्त करने की सभी आवश्यक विधियों के बारे में जानकारी दी गई है। अगर हमारे द्वारा साझा जानकारियों को पढ़ने के बाद आप गांव के नक्शे के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें.

Leave a Comment