जमीन का पुराना रिकॉर्ड UP में कैसे निकालें? जाने पूरी प्रक्रिया

आज के समय में किसी भी जमीन का पुराना से पुराना रिकॉर्ड देखना बहुत ही आसान हो गया है। हम सब जानते हैं कि जमीन खरीदते और बेचते वक्त हमें जमीन के मालिक के नाम के बारे में पता करना चाहिए। इसके लिए कुछ साल पहले तक व्यक्ति को राजस्व विभाग के कार्यालय में चक्कर काटने पड़ते थे। मगर अब जमाना काफी बदल गया है आप अपने घर बैठे ऑनलाइन मोबाइल की मदद से किसी भी पुराने जमीन का पुराने से पुराना रिकॉर्ड देख सकते हैं।

अगर आप भी जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे निकाले के सवाल से परेशान हैं तो आपको बता दें कि यह प्रक्रिया बहुत ही आसान होती है। किसी भी जमीन का रिकॉर्ड पता करने के लिए सरकार ने भूलेख पोर्टल शुरू किया है। भूलेख पर जाकर आपको जमीन से जुड़ी कुछ साधारण जानकारियों को दर्ज करना है उसके बाद आप जमीन की किसी भी जानकारी के बारे में आसानी से पता कर सकते हैं, और आप चाहें तो जमीन का 100 साल पुराना रिकॉर्ड भी निकाल सकते हैं.

जमीन का पुराना रिकार्ड देखने की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

कई कारणों की वजह से उत्तर प्रदेश में जमीन के पुराने रिकॉर्ड को देखने की आवश्यकता पड़ती है, इसमें से कुछ महत्वपूर्ण कारण निम्नलिखित हैं-

  • जमीन की खरीद-फरोख्त के समय
  • किसी जमीन पर अपना दावा ठोकने के लिए
  • न्यायिक मामलों में आवश्यकता
  • जमीन से जुड़े किसी विवाद की वजह से

जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे देखें?

किसी भी जमीन को खरीदते या बेचते वक्त हमें जमीन के पूरे पुराने रिकॉर्ड को दिखाना होता है। यह जमीन सबसे पहले किसके नाम थी और वह किस तरह आगे बढ़ती आई है इसकी पूरी जानकारी रिकॉर्ड में शामिल होती है। जमीन के रिकॉर्ड में आपको जमीन का वास्तविक नक्शा और उसके मालिकाना हक की पूरी जानकारी पता चलती है।

जमीन का पुराना रिकॉर्ड पता करना बहुत आवश्यक है इसके लिए पहले अलग अलग सरकारी राजस्व कार्यालय जाना पड़ता था। वर्तमान समय में हर राज्य की सरकार के तरफ से भूलेख पोर्टल संचालित किया जाता है। आप भूलेख पोर्टल की वेबसाइट पर जा कर आसानी से किसी भी जमीन की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

अलग अलग राज्य के लिए अलग-अलग भूलेख पोर्टल संचालित किया जाता है। अपने राज्य के भूलेख पोर्टल पर आपको जमीन से जुड़ी कुछ साधारण जानकारियों को दर्ज करना है उसके बाद आप जमीन के सारे रिकॉर्ड को देख पाएंगे।

UP में जमीन का पुराना रिकॉर्ड कैसे निकालें?

अगर आप ऑनलाइन घर बैठे उत्तर प्रदेश में जमीन का पुराना रिकॉर्ड निकालना चाहते हैं तो इसके लिए आपको नीचे दिए गए निर्देशों का आदेश अनुसार पालन करना होगा –

चरण 1 – उत्तर प्रदेश राज्य की भूलेख वेबसाइट पर जाएं.

सर्वविदित है कि उत्तर प्रदेश राज्य के द्वारा यूपी भूलेख वेबसाइट का संचालन किया जाता है। आपको इस वेबसाइट पर विजिट करना होगा, इसका आधिकारिक एड्रेस – https://upbhulekh.gov.in है।

चरण 2 – अब खतौनी की नकल देखें

आधिकारिक वेबसाइट पर आपको अलग-अलग विकल्प देखने को मिलेगा। मगर नीचे स्क्रॉल करने के बाद आपको “खतौनी (अधिकार अभिलेख) की नक़ल देखे” विकल्प पर क्लिक कर दें।

चरण 3 – मांगी गई सभी जानकारियां दर्ज करें

जिस जमीन की आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं उस जमीन के स्थान जैसे – जिला, तहसील और गांव आदि का चयन करें, और उद्धरण देखें पर क्लिक कर दें।

चरण 4 – अब आप अपनी जमीन की पुरानी जानकारी देखें

ऊपर बताए दिशा निर्देशों का पालन करने के बाद आप को जमीन से जुड़ी सभी प्रकार की जानकारी स्क्रीन पर दिखने लगेगी इसके अलावा मालिक का नाम भी आपको इस स्क्रीन पर दिखने लगेगा।

किसी जमीन का पुराना रिकॉर्ड ऑफलाइन कैसे निकालें

ऊपर बताए दिशा निर्देशों का पालन करते हुए आप किसी भी राज्य के भूलेख वेबसाइट पर जाकर अपने जमीन का रिकॉर्ड ऑनलाइन देख सकते हैं। मगर बहुत सारे लोगों को यह ऑनलाइन प्रक्रिया अच्छे से समझ नहीं आती है इस वजह से वह अपने जमीन की जानकारी एक सफेद कागज पर ऑफलाइन प्राप्त करना चाहते हैं।

इसके लिए आपको अपने इलाके के कोर्ट में जाना है। इसके अलावा आप तहसीलदार कार्यालय में जा सकते है। तहसीलदार कार्यालय में मुख्य रूप से खेत की जानकारी मिलती है किसी अन्य प्रकार के जमीन की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपने जिला के राजस्व विभाग कार्यालय या कोर्ट में जाना होगा। आपको कोर्ट में नोटरी का एक विकल्प मिलेगा जिसका इस्तेमाल करके आप आसानी से जमीन की जानकारी और जमीन से जुड़े सभी पुराने दस्तावेजों को प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको Jameen Ka Purana Record Kaise Nikale के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दी है। ऊपर बताए निर्देशों का पालन करके आप किसी भी राज्य के पुराने जमीन का रिकॉर्ड अपने घर बैठे प्राप्त कर पाएंगे। अगर पुराने जमीन का रिकॉर्ड कैसे निकाले की पूरी प्रक्रिया को आप इसके जरिए अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ साझा करें.

Leave a Comment