प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ के कुछ ग्रामीण इलाकों में लोगों को अच्छा और पक्का मकान देने के लिए सरकार ने प्रधानमंत्री आवास योजना की ग्रामीण लिस्ट को जारी किया है। हर कुछ महीने पर सरकार आवास योजना का लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट पर जारी करती है। अगर आपने प्रधानमंत्री आवास योजना (Gramin) के लिए आवेदन किया है, तो आप आसानी से rhreporting nic in new list चेक कर सकते है।

अक्सर प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड किया जाता है। इसलिए अगर आप छत्तीसगढ़ के किसी ग्रामीण इलाके में रहते हैं और अपने घर को पक्का मकान बनाने के लिए आवास योजना के लिए आवेदन किया है तो नीचे बताए गए निर्देश अनुसार आप PM Awas Yojana Gramin List Chhattisgarh को चेक कर पाएंगे।

PM Awas Yojana Gramin List Chhattisgarh की PDF List Download कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण सूची छत्तीसगढ़ पीडीएफ रूप में अपने मोबाइल में डाउनलोड करना चाहते हैं और अपना नाम उस लिस्ट में देखना चाहते हैं तो नीचे बताए गए निर्देश का पालन करें:

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmayg.nic.in/ पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर आपको आवाससॉफ्ट (Aawassoft) में दिए गए रिपोर्ट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके समक्ष https://rhreporting.nic.in/ का नया पेज खुलेगा
  • जहां आपको Social Audit Reports पर Beneficiary Details के विकल्प पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जहां आपको राज्य छत्तीसगढ़, जिला, ब्लॉक और ग्राम पंचायत की जानकारी भरकर सबमिट के बटन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके गांव का प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट ओपन हो जाएगा जिसे अब पीडीएफ प्रारूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

Pradhan Mantri Aawas Yojana Gramin में कितनी सुविधा मिल रही है?

छत्तीसगढ़ में प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत सरकार बेघर गरीब लोगों को घर बनवाने के लिए घर दे रही है, वर्तमान समय में सरकार छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाकों में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत ₹1,20,000 गरीबों के बैंक अकाउंट में भेज रही है वहीं छत्तीसगढ़ के पहाड़ी इलाकों में मौजूद गांव के गरीबों को ₹1,30,000 घर बनाने के लिए दिए जा रहे हैं।

अगर आप छत्तीसगढ़ के ग्रामीण इलाके में रहते हैं तो आप प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दी जा रही आर्थिक सुविधा का लाभ सीधे अपने बैंक अकाउंट में प्राप्त कर सकते हैं, आपको केवल अपने ग्राम पंचायत में जाकर आवास योजना के लिए आवेदन करना है इसके बाद ऊपर बताए निर्देशानुसार अपना नाम लिस्ट में चेक करना है।

Leave a Comment