प्रधानमंत्री आवास योजना सूची गुजरात

देश के गरीब और निम्न आय वाले नागरिकों को किफायती आवास देने हेतु प्रधानमंत्री आवास योजना (Gramin) की शुरुआत की गई है। इस योजना के जरिए सरकार ने अब तक लाखों लोगों को पक्का मकान मुहैया करवाया है। गुजरात राज्य में भी रहने वाले ग्रामीण लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की सुविधा देने का प्रयास किया जा रहा है। इसके लिए सरकार ने लिस्ट जारी की है जिसमें आवास योजना के लिए आवेदन करने वाले नागरिक अपना नाम चेक कर सकते हैं।

सरकार ने प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के जरिए आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को पक्के का एक अच्छा मकान मुहैया करवाया है। अगर आप गुजरात राज्य के ग्रामीण निवासी हैं और PM Awas Yojana Gramin List Gujarat चेक करना चाहते हैं तो नीचे बताए गए दिशा-निर्देशों का अनुसार पालन करें।

गुजरात में PMAY-G सूची चेक करें

  • सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के आधिकारिक वेबसाइट – https://pmayg.nic.in/ पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज में आपको आवाससॉफ्ट (Aawassoft) के सेक्शन में रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करना है।

जब आप रिपोर्ट के विकल्प पर क्लिक करेंगे तो https://rhreporting.nic.in/ का नया पेज खुलेगा जहां आपको Social Audit Reports पर जाना है और Beneficiary details for Verification के विकल्प पर क्लिक करना है।

  • इसके बाद एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपको सिलेक्शन फिल्टर में कुछ जानकारी भरनी होगी।
  • आपको उस पेज में अपने राज्य Gujarat का चयन करना होगा उसके बाद अपना जिला और ब्लॉक चुनना होगा उसके बाद किस वर्ष की ग्रामीण सूची आप देखना चाहते हैं.
  • ये सारे विकल्पों का चयन करने के बाद Submit के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके क्षेत्र के आवास योजना ग्रामीण सूची प्रस्तुत हो जाएगी.

आपको बता दें कि जितने भी लोग आवास योजना के लिए आवेदन करते हैं उन्हें लाभ पहुंचाने के लिए सरकार सबसे पहले एक लाभार्थी सूची जारी करती है। आपको उस लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करना होता है।

Leave a Comment