PM Kisan Beneficiary List कैसे देखें ? 2024 पीएम किसान योजना की नई बेनेफिशरी लिस्ट

भारत सरकार द्वारा वर्ष 2019 से भारत के सभी लघु एवं सीमांत किसानों को किसान सम्मान निधि योजना से किसान सम्मान निधि दी जा रही है | इस योजना के तहत भारत के सभी लघु और सीमांत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रूपये की आर्थिक मदद दी जाती है । यदि आपने इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, और अभी तक इस योजना का लाभ में एक भी किस्त नहीं प्राप्त किया हैं, तो आपको PM Kisan Status List जरूर देखने की जरुरत है, ताकि आप इस लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम देख सकें और इसमें अपना नाम डलवा सके और यह भी जान सकें कि आपको इस योजना का लाभ क्यों नहीं मिल रहा है,और समय रहते अपने online आवेदन में सुधार कर सके |

PM Kisan Beneficiary List कैसे चेक करे ?

 पीएम किसान सम्मान निधि की लाभार्थी सूची ऑनलाइन देखने के लिए आपको पीएम किसान वेबसाइट के beneficiary list वेबपेज पर जाना होगा। पीएम किसान लाभार्थी सूची देखने के लिए आपको दी गई सूची में से अपना राज्य, जिला, तहसील ब्लॉक और गांव का चयन करना होगा। इसके बाद गेट रिपोर्ट वाले बटन पर क्लिक करें।

हम आप सभी किसान भाइयों एवं बहनों को अपने इस लेख के माध्यम से पीएम किसान बेनिफिशियरी लिस्ट कैसे चेक करें इसके बारे में विस्तार से जानकारी देने वाले हैं |

पीएम किसान योजना लिस्ट कैसे चेक करें? मोबाइल नंबर रजिस्ट्रेशन से ?

  • स्टेप-1: पीएम किसान योजना के लिए रजिस्ट्रेशन किया है, तो फिर स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करना होगा।
  • स्टेप-2: इसके बाद फॉर्मर्स कॉर्नर में know your status वाले ऑप्शन पर क्लिक करें
  • स्टेप-3: अब एक नया पेज ओपन होगा, जिसमें आपको अपना रजिस्ट्रेशन नंबर, कैप्चा दर्ज करना अनिवार्य होगा।

PM Kisan Beneficiary List कैसे देखें?

आइए हम नीचे आपको कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं, जिसको फॉलो करके आप PM Kisan Beneficiary List आसानी से चेक कर सकते हैं:

  • इसके लिए सबसे पहले आपको इसके आधिकारिक वेबसाइट पर जाना है, जो https://pmkisan.gov.in/ है.
  • होम पेज पर आपको Beneficiary List का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा, यहाँ आपको अपना राज्य, जिला, सब-जिला, ब्लॉक, और गाँव का चुनाव करना होगा.
  • इतना करने के बाद आपको नीचे गेट रिपोर्ट का एक ऑप्शन मिलेगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।

अब आपके सामने आपके पूरे गांव की Beneficiary List लिस्ट खुल जाएगी जिसको इस योजना का लाभ मिल रहा है। इसमें आप अपना नाम आसानी से ढूंढ सकते हैं और पता कर सकते हैं कि आपका नाम इस लिस्ट में जुड़ा है या नहीं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए पात्रता

अगर आप इस योजना का लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपके पास इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ पात्रता होने आवश्यक है।

  • जो लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं वह किसी भी सरकारी पद पर नहीं होने चाहिए। अगर वह किसी सरकारी पद पर नियुक्त हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं दिया जाएगा।
  • जो लोग इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें किसी भी तरह के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होना चाहिए। अगर वह किसी मंत्री या इस तरह किसी पद पर नियुक्त हैं तो उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।
  • किसी भी ऐसे व्यक्ति को इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा जिनके पास सरकारी पेंशन है और उनका पेंशन 10,000 से अधिक है। 10000 से कम पेंशन वाले व्यक्ति इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं और इस योजना का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की वार्षिक आय ₹200000 या उससे कम होनी चाहिए

पीएम किसान 2000 रुपए ऑनलाइन कैसे चेक करते हैं?अगर आप सभी किसान PM Kisan Yojana 16th Installment Status चेक करना चाहते हैं तो नीचे दिए प्रक्रिया को फॉलो करना होगा। आप आसानी से अपने लिस्ट की सूची को Step by Step देख सकते हैं। आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के official website- https://pmkisan.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद आपको Home Page पर क्लिक करना होगा।

आधार नंबर और मोबाइल नंबर से पीएम किसान लाभार्थी स्टेटस कैसे चेक करें?सबसे पहले आपको कोई भी इंटरनेट ब्राउज़र खोलना होगा और पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा, जिसके बारे में पहले ही कई बार बताया जा चुका है। फिर, आपको एक लिंक ढूंढना होगा जो “लाभार्थी सूची” कहता है, और आपको उस लिंक पर क्लिक करना होगा जो वेबसाइट के होमपेज पर प्रदर्शित होता है।

मोबाइल से e KYC कैसे करें?सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट – https://samagra.gov.in/ पर जाएं, इसके बाद आपके सामने होमपेज खुलेगा। होमपेज पर आपके सामने कई विकल्प दिखेंगे, यहां आप “अपडेट समग्र प्रोफाइल” विकल्प में दिए गए “Verify Aadhar e-KYC” विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने एक पेज खुलेगा जहां आपसे आपकी समग्र आईडी की मांग की जाएगी।

PM Kisan Yojana: लाभार्थी लिस्ट में नाम है या कट गया, घर बैठे ऐसे करें चेक

Aadhar Card से चेक करें PM Kisan Status, देखें पूरी प्रक्रिया

यह प्रक्रिया बहुत सरल है, और आप अपने PM Kisan Samman Nidhi Yojana “PM Kisan Beneficiary Status” की स्थिति को आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, मोबाइल ऐप के माध्यम से आसानी से जान सकते हैं।आधार कार्ड के माध्यम से:PM Kisan Payment Status Check करने के लिए सबसे पहले आपको PM Kisan Samman Nidhi के ऑफिसियल वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर जाना है ।

मैं अपना PM Kisan रजिस्ट्रेशन नंबर भूल चूका हूँ, अब मैं अपना PM Kisan Status कैसे चेक कर सकता हूँ?PM Kisan Status चेक करने के लिए, आप PM Kisan आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और “Forget Registration Number” या समर्थन विकल्प का उपयोग करें। आधार कार्ड और बैंक डिटेल्स के साथ पुनरप्राप्ति करें और अपनी स्थिति जाँचें।

PM Kisan Status देखने की जरूरत क्यों पड़ती है?

PM Kisan Status जाँचना जरूरी है क्योंकि यह किसानों को सालाना ₹6000 का आर्थिक सहारा प्रदान करने वाली सरकारी योजना है। स्थिति जानकर किसान यदि किसी तकनीकी समस्या से गुजर रहा है, तो वह समाधान कर सकता है।

PM Kisan Status देखने की जरूरत क्यों पड़ती है?

PM KIsan Status जाँचना जरूरी है क्योंकि यह किसानों को सालाना ₹6000 का आर्थिक सहारा प्रदान करने वाली सरकारी योजना है। स्थिति जानकर किसान यदि किसी तकनीकी समस्या से गुजर रहा है, तो वह समाधान कर सकता है।

क्या आधार कार्ड से PM किसान स्टेटस चेक कर सकते हैं?

हाँ, आप आधार कार्ड का उपयोग करके PM किसान स्टेटस चेक कर सकते हैं। PM Kisan आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आधार नंबर दर्ज करें और अपने स्थिति की जानकारी प्राप्त करें।

Leave a Comment