PM Kisan Exclusion List – इस सूची में शामिल लोगों को नहीं मिलेगी किस्त

किसानों के हित के लिए शुरू की गई योजना PM Kisan Samman Nidhi देशभर के किसानों के लिए संजीवनी साबित हो रही है, इस योजना की मदद से देशभर के पात्र किसानों को 6000 रूपए तीन किस्तों में सालाना प्रदान किया जाता है, इस आर्थिक मदद से देश के किसानों को बेहद ही लाभ मिलता है, तथा वह अपनी खेती से जुड़े कुछ जरुरी कार्यों को इस आर्थिक सहायता के जरिए संपन्न कर पाते हैं.

PM Kisan Beneficiary List में पहले बहुत से किसानों का नाम था, पर अब संख्या धीरे-धीरे कम होती जा रही है, क्यूंकि सरकार ने अब अपात्र किसानों की छटनी करनी शुरू कर दी है, तथा अब वैसे किसानों को नोटिस दी जा रही है, जिन्होंने धोखे से इस योजना का लाभ लिया है, इसके सरकार ने एक ऐसी सूची भी बनाई है, जिसके अंतर्गत आने वाले किसान इस योजना लाभ के पात्र नहीं हैं, इस लेख में मैं आपको इस सूची के बारे में विस्तार से बताऊंगा.

PM Kisan Exclusion List

PM किसान सम्मान निधि योजना के आवेदन के लिए कुछ लोगों पर रोक लगाईं है, अगर ऐसे लोग इस योजना का लाभ लेते हुए पकड़े जाते हैं, तो उन्हें तुरंत ही इस योजना की लाभार्थी सूची से हटा दिया जाता है, ऐसे लोगों की सूची निम्नलिखित है:

  • ऐसे लोग जो संस्थागत भूमि के मालिक हैं.
  • ऐसे व्यक्ति जो वर्तमान में वैधानिक पदों पर विराजमान है, या पूर्व में विराजमान रह चुके हैं, वे इस योजना के पात्र नहीं है.
  • केन्द्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इस क्षेत्र के सभी कर्मचारी, जो वर्तमान में अपने पद पर कार्यरत हैं, या रिटायर हो चुके हैं, उन्हें भी इस योजना से बाहर कर दिया गया है, हालाँकि ग्रुप D के कुछ कर्मचारियों को राहत दी गई है.
  • इसके अलावा सरकारी कर्मचारी जो 10 हजार रूपए से अधिक पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें भी इस योजना में शामिल नहीं किया गया है.
  • साथ ही जो व्यक्ति डायरेक्ट टैक्स / आयकर का भुगतान करते हैं, उन्हें भी इस योजना के लाभ से वंचित किया गया है.
  • इसके अलावा ऐसे लोग जो किसी बड़े व्यवसाय के मालिक, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट और अन्य बड़े पेशेवर संस्थानों से जुड़े हैं, जिनकी मासिक आय बहुत ही ज्यादा है, ऐसे लोग भी इस योजना के लाभ से वंचित हैं.

अगर आप उपरोक्त श्रेणी में से किसी भी एक श्रेणी में नहीं आते हैं, और इसके बावजूद भी आपकी PM Kisan की किस्त नहीं आती है, तो आप स्टेटस को चेक करके त्रुटी का पता लगा सकते हैं, और इसके बाद आप इस योजना के तहत मिलने वाले आर्थिक लाभ को प्राप्त कर सकते हैं.

Leave a Comment