rhreporting.nic.in New List – पीएम आवास नई लिस्ट हुई जारी

पीएम आवास योजना (Gramin) का शुभारंभ केंद्र सरकार द्वारा 1 अप्रैल 2016 को किया गया था, इस योजना के तहत लोगों बेघर लोगों को घर देने का वादा किया गया था, इस योजना के तहत ग्रामीण नागरिकों को चिन्हित करके घर हेतु कुछ राशि प्रदान की जाएगी, इस राशि के द्वारा वे अपना खुद का घर बना संकेंगे। हर वर्ष आवास सूची जारी होती है, और इसमें लाभार्थियों का नाम होता है.

ऐसे में मैं आपको RHreporting Nic IN पोर्टल के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान करूंगा, जिसके तहत आप beneficiary details आसानी से प्राप्त कर सकते हैं, और कितनी राशि का आवंटन किस राज्य के लिए हुआ है, इसके बारे में भी आप सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

राज्यवार PMAY-G सूची देखें

अगर पीएम आवास ग्रामीण योजना का कोई भी आवेदक राज्यवार प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना लिस्ट देखना चाहता है, तो इसके लिए उसे नीचे दिए गए किसी भी राज्य के लिंक पर क्लिक करना होगा, और उसके बाद एक नया पेज खुलेगा अब उस नए पेज पर जिला, ब्लॉक, और गाँव का चुनाव करें, उसके बाद कैप्चा को दर्ज करके नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर दें. इसके बाद आवेदक के गाँव की आवास सूची स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी.

आंध्रप्रदेशमहाराष्ट्र
अरुणाचल प्रदेशमणिपुर
असममेघालय
बिहारमिजोरम
छत्तीसगढ़ओडिशा
गोवापंजाब
गुजरातराजस्थान
हरियाणासिक्किम
हिमाचलतमिलनाडु
जम्मू और कश्मीरतेलंगाना
झारखण्डत्रिपुरा
कर्नाटकउत्तर प्रदेश
केरलाउत्तराखंड
मध्यप्रदेशवेस्ट बंगाल

RHreporting Nic IN क्या है?

RHreporting Nic IN एक प्रकार का पोर्टल है, जिस पर बहुत से योजनाओं को लिस्ट किया है, आप चाहें तो लिस्ट किसको कितनी राशि प्रदान की गई है, के साथ – साथ और भी जानकारी प्रदान कर सकते हैं, इस पोर्टल के जरिए पीएम ग्रामीण आवास से संबंधित भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं की किनके बैंक खाते में कितनी राशि प्रदान की गई है, और कितनी बाकी है।

PM Awas योजना (ग्रामीण) की नई सूची कैसे देखें?

  • सबसे पहले आपको Rhreporting की आधिकारिक वेबसाइट – https://rhreporting.nic.in/netiay/newreport.aspx पर विजिट करना होगा।
  • जब आप इसके मुख्य पृष्ठ पर पहुंच जायेंगे तो आपको नीचे की तरह स्क्रॉल करते हुए आप “H. Social Audit Reports” वाले अनुभाग में “Beneficiary details for verification” पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही आपके सामने एक और पेज खुल जाएगा, उसमें आपको निम्नलिखित चीजों का चयन करना होगा–

  • राज्य
  • जिला
  • ब्लॉक
  • गांव
  • वित्तीय वर्ष

अब आपको जिस भी योजना की लिस्ट चाहिए आप उस योजना का चयन कर सकते हैं। फिर कैप्चा को हल करके “Submit” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने Rhreporting Nic In की नई लिस्ट खुल जाएगी, आप चाहें तो नीचे स्थित “Download” बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं।

FTO transaction summary कैसे देखें?

यदि आप पीएम आवास योजना के लाभार्थी हैं और आप ट्रांजेक्शन से संबंधित जानकारी को देखना चाहते तो आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं –

  • सबसे पहले आपको “https://rhreporting.nic.in/netiay/EFMSReport/FTOTransactionSummary.aspx” इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करते ही आपके सामने एक पेज खुल जाएगा, उसमें आपको “As per Sanctioned Financial Year” वाले रेडियो बटन पर क्लिक करना होगा।
  • क्लिक करने के बाद इसके नीचे कुछ विकल्प खुलकर आ जायेंगे, उसमें से आपको “Sanctioned Financial Year” का चुनाव करना होगा।
  • फिर उसके बाद नीचे आपको “Pradhan Mantri Awaas Yojana” वाले रेडियो बटन पर टिक करना होगा।

फिर उसके बाद आपके सामने सारे राज्यों की सूची आ जाएगी, उसमें से आपको अपने राज्य का चयन करना होगा।

  • राज्य का चयन करते ही आपके समक्ष आपके सारे जिलों की सूची आ जाएगी, उसमें से आपको अपना जिला चुनना होगा।
  • जिला का चयन करने के बाद आपके सामने आपके ब्लॉक या तहसील की लिस्ट आ जाएगी, उसमें आपको अपने अपने ब्लॉक या तहसील को चुनना होगा।
  • इस तरह अब आपके एफटीओ नाम, लाभार्थियों की संख्या, के साथ – साथ आवंटित राशि की जानकारी आ जाएगी, आप उसका जायजा ले सकते हैं। इसके अतिरिक्त यदि आप इस लिस्ट को पीडीएफ के रूप में डाउनलोड करना चाहते हैं तो आप नीचे दिए गए “Download Pdf” पर क्लिक करके पीडीएफ के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।

Leave a Comment