यूपी में जमीन किसके नाम पर है, कैसे पता करें?

हमारे देश में डिजिटल क्रांति के आने के बाद से आजकल ज्यादातर सरकारी और गैर-सरकारी कार्य ऑनलाइन ही किया जा रहा है, और इस कारण कोई भी काम आसानी से घर बैठे हो जा रहा है। ऐसे में अब आपको किसी भी जमीन के मालिक का नाम पता करने के लिए तहसील या ब्लॉक में जाने की जरूरत नहीं है। आप आसानी से घर बैठे ऑनलाइन जमीन किसके नाम पर है कैसे पता करें और उस जमीन से संबंधित सारी जानकारी अच्छे से प्राप्त कर सकते हैं।

अगर आप ऑनलाइन जमीन किसके नाम पर हैं कैसे पता करें के बारे में नहीं जानते हैं तो आप इस वक्त बिल्कुल सही जगह पर हैं। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से चरणवार तरीके से बताने वाले हैं कि आप ऑनलाइन कैसे किसी भी जमीन के मालिक का नाम या उस जमीन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, तो यह सारी जानकारी विस्तारपूर्वक अच्छे से प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहें.

उत्तर प्रदेश में जमीन किसके नाम पर है, कैसे पता करें?

अगर आप कोई जमीन खरीदना चाहते हैं या फिर किसी जमीन के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं जैसे कि उस जमीन के मालिक का नाम क्या है, तो आदि तो आइए हम आपको नीचे कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं। जिसे फॉलो कर आप आसानी से जमीन से संबंधित सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

चरण 1- भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट को ओपन करें

आप अगर किसी जमीन के मालिक का नाम पता करना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट – https://upbhulekh.gov.in/ को ओपन करना है। आपको इस बात का ध्यान रखना है कि आप जिस राज्य की जमीन के मालिक का नाम जानना चाहते हैं उसी राज्य का भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट ओपन करें, जैसे अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो आप यूपी भूलेख के आधिकारिक वेबसाइट को ही ओपन करें.

चरण 2- जनपद तहसील एवं ग्राम चुनें

भूलेख की आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको वहां पर जनपद तहसील एवं ग्राम चुनने का विकल्प दिखाई देगा। यहां से आप उस जमीन का जनपद, तहसील और ग्राम का चयन कर लें.

चरण 3 – खसरा/गाटा संख्या द्वारा खोजें

इतना करने के बाद आपके सामने कुछ विकल्प आएंगे जिसके माध्यम से आप जमीन के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर आपको खसरा / गाटा संख्या के विकल्प का चयन करना है। उसके बाद बॉक्स में आपको उस जमीन का खसरा गाटा संख्या दर्ज करना है जिस जमीन के बारे में आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं और उसके बाद नीचे खोजें के विकल्प पर क्लिक करना है।

चरण 4 – खसरा/गाटा संख्या सेलेक्ट करें

जैसे ही आप खोजें के विकल्प पर क्लिक करेंगे आपके आसपास के सभी जमीनों का खसरा गाटा संख्या आपके सामने खुल जाएगा। अब आपको उस खसरा गाटा संख्या को सेलेक्ट करना है जिस खसरा गाटा संख्या वाले जमीन के बारे में आप जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। उसके बाद नीचे आपको उद्धरण देखे के विकल्प पर क्लिक कर देना है।

चरण 5- Captcha Code वेरीफाई करें

इतना करने के बाद अंतिम में आपको कैप्चा कोड भरना है और वेरीफाई करना है कि आप इंसान हैं रोबोट नहीं है। इतना करने के बाद आपके सामने आपकी जमीन की सारी जानकारी खुल जाएगी कि आप की जमीन के जमींदार कौन हैं और उस जमीन का क्षेत्रफल क्या है। इसके साथ-साथ आपके सामने उस जमीन का खसरा खाता संख्या की जानकारी भी खुलकर सामने आ जाएगी। अब आप उस जमीन के बारे में सारी जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं।

ऑफलाइन जमीन के मालिक का नाम कैसे पता करें?

अगर आप ऑनलाइन जमीन के मालिक का नाम नहीं पता कर पा रहे हैं और आप अपने संतुष्टि के लिए ऑफलाइन जाकर जमीन के मालिक का नाम पता करना चाहते हैं, तो आइए हम आपको नीचे कुछ आसान से स्टेप्स बताते हैं जिसे फॉलो कर आप ऑफलाइन भी जमीन के मालिक का नाम आसानी से पता कर सकते हैं।

चरण 1 – पटवारी के दफ्तर जाएं

अगर आप ऑफलाइन किसी भी जमीन के मालिक का नाम जानना चाहते हैं तो इसके लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी पटवारी के ऑफिस जाना है, क्योंकि पटवारी के पास ही जमीन जायदाद से संबंधित सारी जानकारी रहती है और वहीं से किसी भी जमीन के बारे में जानकारी एकत्रित किया जा सकता है।

चरण 2 – अपने इलाके का नक्शा लें

पटवारी के ऑफिस जाने के बाद आप वहां से अपने इलाके का एक नक्शा लें, ताकि आप उस नक्शे को दिखा कर तहसीलदार को बता सकें कि आपको इस जमीन के बारे में जानकारी इकट्ठा करनी है।

चरण 3 – पटवारी से जमीन के बारे में पूछें

इतना करने के बाद आपको अपने इलाके के नक्शा में उस जमीन का चयन कर लेना है जिस जमीन के मालिक का नाम आप पता करना चाहते हैं। उसके बाद पटवारी से उस जमीन के बारे में पूछना है। इसके बाद पटवारी आपको उस जमीन से संबंधित सारी जानकारी दे देगा। आप इस प्रक्रिया से ऑफलाइन भी किसी जमीन के मालिक के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

निष्कर्ष

आज हमने आपको अपने इस लेख के माध्यम से जमीन किसके नाम पर है, कैसे पता करें? Bhulekh पोर्टल पर जमीन के मालिक का नाम पता करने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दिया है। उम्मीद करते हैं यह लेख पढ़ने के बाद आप आसानी से जमीन के मालिक के बारे में पता कर पाए होंगे।

Leave a Comment