Voluntary Surrender of PM Kisan Benefits की प्रक्रिया

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत देश के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा 2019 में की गई थी, यह योजना किसानों के हित के लिए शुरू की गई थी, तथा अब तक यह योजना चलाई जा रही है, इस योजना के तहत अब तक कुल 16 किस्तें जारी की जा चुकी है, और अब जल्द ही इस योजना की 17वीं किस्त जारी की जाएगी.

हाल ही में सरकार एक ऐसी सुविधा लेकर आई है, जिसके तहत लाभार्थी चाहें, तो इस योजना के तहत मिलने वाले लाभ को सरेंडर कर सकते हैं, ऐसा करके वे अन्य पात्र लोगों को इस योजना का लाभ देने में भूमिका निभा सकते हैं। इसके लिए PM किसान पोर्टल पर एक लिंक भी एक्टिवेट कर दिया गया है। इस लेख में मैं आपको Voluntary Surrender of PM Kisan Benefits के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

Voluntary Surrender of PM Kisan Benefits की प्रक्रिया

Voluntary Surrender of PM Kisan Benefits के लिए आपको निम्नलिखित प्रक्रियाओं का पालन करना पड़ेगा:

  • सबसे पहले आप PM किसान की आधिकारिक वेबसाइट – https://pmkisan.gov.in/ पर विजिट करें।
  • इसके बाद होमपेज पर आप Farmer Corner सेक्शन में मौजूद Voluntary Surrender of PM Kisan Benefits के विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब आपके सामने एक नया पेज खुलेगा, यहां आप रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करके GET OTP विकल्प पर क्लिक कर दें।
  • अब आप अपने मोबाइल नंबर पर आए हुए OTP को दर्ज करें।

इसके बाद आपके सामने एक विकल्प आएगा, जिसकी मदद से आप अपने PM Kisan के तहत मिलने वाले सभी फायदों को त्याग सकते हैं। ऐसा करने के बाद आपको PM किसान योजना के तहत मिलने वाली राशि रोक दी जाएगी, तथा आपका नाम लाभार्थी सूची से हटा दिया जाएगा।

Leave a Comment