What is Bhulekh – भूलेख क्या है? जानें

अगर आपने कभी ऑनलाइन जमीन की जानकारी प्राप्त करने का प्रयास किया है तो आपने जरूर भूलेख शब्द सुना होगा। यह एक सरकारी पोर्टल को दर्शाता है जहां से आप किसी भी प्रकार के जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप जमीन खरीदने या बेचने के साथ-साथ जमीन से जुड़े किसी भी वाद विवाद से जुड़े हैं तो यह पोर्टल आपके लिए बहुत ही लाभदायक हो सकता है।

भारत के हर व्यक्ति को भूलेख पोर्टल के बारे में मालूम होना चाहिए क्योंकि आप यहां से किसी भी जमीन की जानकारी प्राप्त करते हैं। मगर आज के समय में बहुत सारे लोगों को भूलेख क्या है या Bhulekh के बारे में कोई जानकारी नहीं होती है। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो आज के लेख में आप भूलेख से जुड़ी सभी प्रकार की आवश्यक जानकारियों को सरल शब्दों में समझेंगे।

भूलेख क्या है?

भूलेख (Bhulekh) एक सरकारी पोर्टल है जिसे अलग-अलग राज्य सरकार के राजस्व विभाग द्वारा संचालित किया जाता है। इस आवश्यक पोर्टल का इस्तेमाल करके आप अपने शहर या गांव के किसी भी जमीन के बारे में आसानी से आवश्यक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

भूलेख पर आपको अपने शहर गांव कस्बे या अपने राज्य के किसी भी जमीन की जानकारी मिल जाएगी। इस पोर्टल पर पूरी जानकारी सरकार के तरफ से डाली जाती है। इस पोर्टल के जरिए आप घर बैठे पता कर सकते हैं कि किस व्यक्ति के पास कितना जमीन है या आपके पास कितना जमीन है। इन सब के साथ-साथ जमीन की लंबाई चौड़ाई और आपके जमीन के आसपास किसकी जमीन है इसकी पूरी जानकारी आपको घर बैठे इस पोर्टल के जरिए दी जा रही है।

कई जगहों पर आपको भूलेख से डाउनलोड की हुई जानकारी का जेरोक्स प्रस्तुत करना होता है। भूलेख पोर्टल को अलग-अलग प्रकार के नाम से भी जाना जाता है, जैसे – जमीन की फर्द, भूलेख, भूमि अभिलेख, लोचा पट्टा, लैंड रिकॉर्ड, भूमि नक्शा, आदि.

भूलेख पर कौन-कौन सी जानकारी मिलती है?

सरकार द्वारा संचालित भूलेख पोर्टल पर आपको अलग-अलग प्रकार की जानकारी मिलती है जिसे नीचे सूचीबद्ध किया गया है –

  • जमीन किसके नाम पर है ऑनलाइन देख सकते है।
  • राज्य के किसी भी जमीन का नक्शा देख सकते हैं।
  • इस पोर्टल के जरिए किसी जमीन का पट्टा हासिल किया जा सकता है।
  • कुछ राज्यों में भूलेख के जरिए सरकारी जमीन लीज पर लिया जाता है।
  • कौन से इलाके में कौन सी जमीन किसके नाम पर है इसका पूर्ण विवरण मिलता है।

भूलेख पोर्टल से जमीन का नक्शा कैसे प्राप्त करें

अगर आप इस वेबसाइट के बारे में पहली बार सुने हैं और अपने इलाके के किसी भी जमीन का नक्शा ऑनलाइन प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें –

  • मान लीजिए आप उत्तर प्रदेश में रहते हैं, तो यूपी भूलेख लिखकर किसी भी ब्राउज़र पर सर्च करें।
  • इसके बाद आपको उत्तर प्रदेश राज्य के भूलेख वेबसाइट का विकल्प होगा उस पर क्लिक करें।
  • आप अपने राज्य की भूलेख वेबसाइट – https://upbhunaksha.gov.in/ पर चले जाएंगे जहां आपको जिला का नाम चुनने का विकल्प दिया गया होगा वह आपको अपने जिला का नाम चुनना है।
  • इसके बाद आपको अपने इलाके के तहसील और गांव का नाम चुनना है।
  • अब आपके समक्ष जमीन का नक्शा देखने का तीन तरीका दिया गया होगा – आप अपने जमीन का खसरा नंबर या जमीन के मालिक के नाम से जमीन की जानकारी देख सकते है।
  • अपनी सुविधा अनुसार आपको विकल्प का चयन करना है और पूछी गई जानकारी को भरकर जमा करना है।
  • इस तरह आपके समक्ष आपके जमीन की पूरी जानकारी ऑनलाइन आ जाएगी आप इस तरीके से किसी और व्यक्ति के जमीन की जानकारी भी प्राप्त कर सकते हैं।

जमीन की जानकारी ऑफलाइन कैसे प्राप्त करें?

अगर आप इस तरह से भूलेख पोर्टल का इस्तेमाल नहीं करना चाहते तो किसी जमीन की जानकारी को प्राप्त करने के लिए आप अपने इलाके के तहसील कार्यालय में जा सकते हैं। आज से कुछ साल पहले किसी भी जमीन की जानकारी को प्राप्त करने के लिए जिला के राजस्व कार्यालय या अपने गांव के तहसील कार्यालय में जाना होता था। यह प्रक्रिया काफी जटिल होती थी इसमें आपको दफ्तर की लाइन में खड़ा रहना पड़ता था।

मगर अब जमाना बदल गया है आप ऑनलाइन अपने घर बैठे भूलेख वेबसाइट की मदद से किसी भी जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि यह एक सरकारी वेबसाइट है इसके लिए आपको किसी भी तरीके से चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। भारत का कोई भी नागरिक अपने जमीन से जुड़ी कुछ साधारण जानकारियों के मदद से किसी भी जमीन का पूर्ण विवरण भूलेख वेबसाइट से प्राप्त कर सकता है।

भूलेख का लाभ

ऊपर बताई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि भूलेख पोर्टल क्या है। मगर इससे आपको किस तरह का लाभ मिलता है इसे समझने के लिए नीचे दिए गए बिंदुओं को ध्यानपूर्वक पढ़ें –

  • भूलेख पोर्टल पर आप बिना किसी परेशानी के अपने जमीन की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।
  • इस पोर्टल की मदद से आप अपने गांव या शहर के किसी भी व्यक्ति की जमीन देख सकते हैं।
  • हर तरह के जमीन की जानकारी भूलेख पर दी गई है।
  • किस जमीन की कितनी बाउंड्री है और किस जमीन के बगल में किसका जमीन शुरू हो रहा है इसकी जानकारी भी आपको भूलेख पोर्टल पर मिल जाएगी।
  • सरकारी बंजर या किसी अन्य प्रकार के जमीन को लीज पर लेने के लिए जमीन का पट्टा भी भूलेख वेबसाइट से करवाया जा सकता है।
  • किसी जमीन को खरीदने या बेचने से पहले भूलेख हमें हर तरह की जानकारी प्रदान करता है जिससे जोखिम कम होता है।

निष्कर्ष

आज इस लेख में हमने आपको सरल शब्दों में यह समझाने का प्रयास किया है कि भूलेख क्या है? आज इस लेख में अब भूलेख के लाभ और जमीन की जानकारी प्राप्त करने के सभी तरीकों के बारे में अच्छे से समझ पाए होंगे। अगर हमारे द्वारा दी गई जानकारियों को पढ़ने के बाद आप भूलेख के बारे में अच्छे से समझ पाए हैं तो इसे अपने मित्रों के साथ भी साझा करें.

Leave a Comment